प्रशांत पंड्या का फिला जगत

डाक टिकट संग्रह के सर्व प्रथम हिन्दी ब्लॉग में आपका स्वागत है | इस माध्यम से भारतीय राष्ट्रीय भाषा में डाक टिकट संग्रह के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का यह एक प्रयास है |

भारत के त्यौहार (Festivals of India)



भारत में साल भर तरह तरह के रंगारंग त्यौहार मनाये जाते है भारत समारोहों और त्यौहारों का देश है

नव वर्ष (New Year)
दुनिया की विभिन्न सभ्यताओं और विभिन्न देशों में नव वर्ष अलग अलग तरिके और नाम से मनाया जाता है | जैसे की चीनी नव वर्ष, जर्मन नववर्ष, भारतीय नव वर्ष, जापानी नया साल, यहूदी नववर्ष, वियेतनामी नव वर्ष और अन्य। अलग अलग संस्कृतियों नए साल की तारीख में अंतर अलग अलग कैलेंडर की वजह से है । उदाहरण के लिए, चीनी कैलेंडर चंद्रमा की स्थिति पर निर्भर करता है और इसलिए इस चीनी नव वर्ष को चंद्र नव वर्ष भी कहा जाता है । नए साल का दिवस सार्वभौमिक समारोह का अवसर है। हर एक के लिये हर नया साल जीवन में नये दिन, नये रास्ते, नयी शुरुआत, नये तरीके और नयी प्रेरणांए लाता है। नव वर्ष का शुभ दिन गुजरे हुए वर्ष को आनन्द के साथ विदाई देने का और नए साल का जश्न के साथ भव्य स्वागत करने का दिन है।

new year

newyear newyear2

मकर संक्रांति और पोंगल (Makar Sankranti & Pongal), पतंग महोत्सव (Festival of Kites)

यह त्यौहार हर साल जनवरी के चौदहवें दिन पर मनाया जाता है। दक्षिण के राज्यों में यह त्यौहार पोंगल के रूप में मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन लोग बड़े उत्साह के साथ पतंग उड़ाते है।

pongal

kites

महा शिवरात्रि (Mahashivaratri)

महा शिवरात्रि का त्यौहार देश भर में बडे उत्साह के साथ मनाया जाता है, यह त्यौहार भगवान शिव को समर्पित है।

shivratri shivapuja

होली (Holi)
होली - रंगो का पर्व है जो हिंदू पंचांग जो फाल्गुन महीने के पूर्णिमा के दिन आता है। लोग होली के दिन रंगों के साथ खेलते है और पूरा दिन आनंद उल्लास के साथ मनाते है। होली के पीछे कई किंवदंतियों और कहानियाँ है।

holi

ईद (Eid)
ईद-ए-मिलाद का त्यौहार मुहम्मद पैगंबर के जन्म और पुण्यतिथि (जो एक ही दिन पर आते है) के स्मरण में मनाया जाता है।

eid

रामनवमी (Ram Navmi)
प्रसिद्ध महाकाव्य 'रामायण' के नायक भगवान राम के जन्मदिन को रामनवमी के रूप में मनाया जाता है।

ramnavmistamp

बैसाखी (Baisakhi)
बैसाखी पंजाब क्षेत्र के किसानो का त्यौहार है जो नये सौर वर्ष की शुरुआत और नई फसल के मौसम में मनाया जाता है।

baisakhi

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)

भगवान गणेश या गणपति हिंदू धर्म के सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक है। गणेश चतुर्थी का दिन भगवान गणेश के जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है। वह शिव और विष्णु दोनों के एक अवतार माने जाते है।

ganeshji ganeshpuja

ganeshcgc

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan)

रक्षाबंधन या राखी जो श्रावण महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है यह भाइयों और बहनों के स्नेह की पुष्टि दिन है। इस अवसर पर बहनें अपने भाई की कलाई पर उनका बुराई से संरक्षण और कल्याण के लिए रंग बिरंगे धागे या राखी बाँधती है।

rakhi

नवरात्रि (Navratri )

नवरात्रि नौ रातों का त्यौहार देवी दुर्गा और उसके नौ रूपों को समर्पित है । यह त्यौहार सच्ची श्रद्धा और पवित्रता के साथ देश भर में मनाया जाता है। गुजरात में नवरात्रि उत्सव के दौरान नौ दीन तक पूजा के अलावा रास और गरबा नृत्य का आयोजन होता है।

navratri

दशहरा/ दुर्गा पूजा (Dashera / Durga Puja)

दुर्गा पूजा भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। दुर्गा पूजा भारत भर में विभिन्न अनुष्ठानों और उत्सव के साथ पूर्वी भारत विशेष रुप में मनाया जाता है।

dussehra

दीवाली / दीपावली (Deepavali - Festival of Lamps)

भारत में सभी त्यौहारो में दीवाली का त्यौहार सबसे आकर्षक और महत्वपूर्ण माना जाता है । हर धर्म के त्यौहारो की अपनी खुद की अनोखी शैली है, लेकिन दीवाली (दीपावली) का त्यौहार सभी जातियों और धर्मों के बीच उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार विविधता में एकता का प्रतीक है ।

diwali1 diwali diwali2

क्रिसमस (Christmas)
वैसे तो हर साल 25 दिसंबर को प्रभु यीशु मसीह की जन्म की सालगिरह पर यह त्यौहार ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है, लेकिन दुनिया भरके अन्य समुदायों द्वारा भी यह त्यौहार बडे उल्लास से मनाया जाता है।

christmas christmas1

आओ हम एक साथ मिल कर सभी त्यौहार साथ मना कर देश में खुशी लायें।
Come let us celebrate Christmas, Id, Diwali together and bring happiness in the country

festivals

greetings1 greetings2

अगली पोस्ट में जारी ... / Continued in next post ....

2 comments:

जोरदार...मन मोह लिया...

डाक-टिकट पर आधारित ब्लाग देखकर मन प्रसन्न हो गया। सभी लेखों में प्रस्तुत सामग्री रोचक और सराहनीय है। आशा है आप इसे खूब नियमित बनाए रखेंगे। फिला जगत में लोकप्रिय होने के सभी गुण इस चिट्ठे में हैं। सार्थक चिट्ठागिरी का अप्रतिम उदाहरण तो यह है ही। अनेक शुभकामनाएँ।