प्रशांत पंड्या का फिला जगत

डाक टिकट संग्रह के सर्व प्रथम हिन्दी ब्लॉग में आपका स्वागत है | इस माध्यम से भारतीय राष्ट्रीय भाषा में डाक टिकट संग्रह के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का यह एक प्रयास है |

ग्राहकों के लिए डाक या चीजो को पंजीकृत एयर मेल सेभेजने के लिए और पोस्टल काउंटर पर स्वीकृति का समयबचाने के लिए हांगकांग पोस्ट ने एक त्वरित और आसानतरीका अपनाया है। हांगकांग पोस्ट ने दो प्रकार के प्रीपेडडाक बॉक्स और दो प्रकार के प्रीपेड लिफाफे प्रस्तुत किएहै। प्रीपेड लिफाफे और बॉक्स की कीमत दुसरे झोन केएयरमेल के दुसरे वर्ग (Zone 2 Second Class Airmail) के शुल्क और पंजीकरण शुल्क (Postage + Registration) के मुताबिक रखि गई है। हर एक लिफाफे या बॉक्सके लिए निर्धारित भार सीमा (Prescribed Weight Limit) तय की गई है। अगर बॉक्स या लिफाफे का वजननिर्धारित वजन से ज्यादा है तो वजन के हिसाब से अतिरिक्त शुल्क (Excess Postage) के डाक टिकेट (Stamp) लगा कर पंजीकरण (Registration) किया जा सकता है।

भारत में इस प्रकार के अलग अलग नाप के मेइलिंग बोक्सेस का प्रयोग किया गया लेकिन यह बोक्सेस प्रीपेडप्रकार के नही थे. इस प्रकार के बोक्सेस तामिलनाडू पोस्टल सर्कल में और ख़ास कर के कन्याकुमारी डाक घर मेंटुरिस्तो के लिए उपलब्ध कराये गए थे।

अब इस प्रकार के बोक्सेस पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध नही है। भारतीय डाक विभाग को इस प्रकार के एयर मेल केलिफाफे और बोक्सेस फिरसे प्रस्तुत करने चाहिए ताकि ग्राहकों को इस प्रकार की सुविधा मिले और फिलाटेलिस्टोको भी इस प्रकार के मेइलिंग बोक्सेस संग्रह करने का एक नया विषय प्राप्त होगा।






2 comments:

it is really good to see philatelic blog in hindi. keep it up!

jaan kari ke liye bahut bahut dhanyvaad ,
achhi pehal hai is blog ke sath